कैसे अपने ब्लॉग पर आवागमन प्राप्त करें: सिद्ध तरीके (2021) - How to Get Traffic to Your Blog: Proven Methods (2021)

 

कैसे अपने ब्लॉग पर आवागमन प्राप्त करें: सिद्ध तरीके (2021) - How to Get Traffic to Your Blog: Proven Methods (2021)

ऑनलाइन पैसा कमाने और अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए अपना ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करना आसान हो गया है। लेकिन इंटरनेट वर्ल डी में इतने शोर के साथ , आपके पोस्ट और लेखों पर ट्रैफ़िक चलाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन कोई चिंता नहीं, मैंने आपको इस लेख में सिद्ध तरीकों के साथ अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक प्राप्त करने के बारे में बताया है।

इस लेख में, आप ब्लॉग ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए कई तरीकों का पता लगाएंगे और सीखेंगे। जब तक आप इनका अनुसरण करने के लिए सेवाओं को आउटसोर्स नहीं करते, तब तक ये सभी तरीके स्वतंत्र हैं।

इन तरीकों और रणनीतियों मुझे तक पहुँचने में मदद की 250K Visits per month के अनुसार मेरी वेबसाइटों के लिए Similarwebऔर हर एक महीने में संख्या बढ़ रही है।

इसी तरह का अवलोकन (फरवरी 2021)

 

आगे की हलचल के बिना, let’s get started!

फ्री में अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे प्राप्त करें

एक बार जब आप अपना ब्लॉग सेट कर लेते हैं, तो मुफ्त में ब्लॉग ट्रैफ़िक बढ़ाने का समय आ जाता है। ट्रैफ़िक में पर्याप्त वृद्धि प्राप्त करने के बाद, आप अपने ब्लॉग के ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए भुगतान किए गए तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। 

अपने उपयोगकर्ताओं का व्यक्तित्व बनाएँ और समझें

जब भी मैं अपने ब्लॉग शुरू करता हूं, मैं हमेशा अपने संभावित पाठकों के व्यक्तित्व को बनाता हूं और समझता हूं। अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए रणनीति बनाने के लिए अपने ब्लॉग के उपयोगकर्ताओं को समझना महत्वपूर्ण है। तभी आप ट्रैफिक में ला सकते हैं।


© HubSpot


हालांकि यह आपके उपयोगकर्ताओं का व्यक्तित्व बनाने के लिए कठिन लगता है, यह नहीं है।
आपको बस निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर देना है:

  • आपके टारगेट ऑडिएन्स कौन हैं?
  • लक्ष्य आयु समूह क्या है?
  • आपके दर्शकों की समस्याएं क्या हैं?
  • आपके संभावित उपयोगकर्ता कैसे समाधान ढूंढेंगे, और कहां?
  • किसी विशेष विषय या समस्या के बारे में वे पहले से ही कितना जानते हैं?

 

आप जितने अधिक प्रश्नों का उत्तर देंगे, उतनी ही बेहतर समझ विकसित होगी। उसके बाद, अपने ब्लॉग के उपयोगकर्ताओं को किसी समस्या को हल करने में मदद करने के लिए जानकारी का उपयोग करें। 


बोनस: अपने उपयोगकर्ता का व्यक्तित्व बनाने और समझने के लिए हबस्पॉट free Make My Personal Tool का उपयोग करें।

 

 

ईमेल सब्सक्राइबर्स हथियाना शुरू करें

यदि आप ब्लॉगिंग में नए हैं, तो आप अपना समय केवल अपनी वेबसाइट पर नए उपयोगकर्ताओं को चलाने में बिता सकते हैं। और यह एक बड़ी ग़लती है! क्यों? क्योंकि आपके ब्लॉग को छोड़ने वाले आपके 70% उपयोगकर्ता कभी नहीं लौटेंगे। 

फिर पहली जगह में ट्रैफिक होने से क्यों परेशान? मेरी अनुशंसा है कि यदि आपका ब्लॉग नया है तो भी आप अपनी ईमेल सूची का निर्माण करेंगे। एक बार जब आप अपने उपयोगकर्ताओं के ईमेल पते एकत्र करना शुरू करते हैं, तो अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने के लिए ईमेल भेजना शुरू करें।

 

बोनस: ईमेल मार्केटिंग में, आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले प्रत्येक डॉलर के लिए निवेश पर औसत रिटर्न $ 42 हैजो वास्तव में बहुत बढ़िया है!

 

यहाँ मेरा ConvertKit ईमेल मार्केटिंग डैशबोर्ड का स्क्रीनशॉट है :

ConvertKit Dashboard

 

मुझे लगता है कि आपने देखा कि मेरे पास एक अच्छा खुला और क्लिक थ्रू रेट है! क्या आप रहस्य जानना चाहते हैं?

यह आपको सूची सक्रिय और ताज़ा रखने के बारे में है। हर एक महीने मैं सभी निष्क्रिय उपयोगकर्ताओं को हटाता हूं, और मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि केवल इच्छुक लोग ही मेरी सूची में हों।

इसलिए अगर आपको मेरी सूची में बने रहना पसंद है! कृपया सक्रिय रहें 😃

💡 क्या आप मुफ्त में ईमेल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं? यहाँ से प्रारंभ करें

संपादकीय कैलेंडर का उपयोग करें

खोजशब्द अनुसंधान करने के बाद, आपके पास अपने ब्लॉग पर साझा करने के लिए बहुत सारे पोस्ट विचार होने चाहिए। लेकिन ईमानदारी से, कीवर्ड की एक बड़ी सूची से निपटने के लिए यह भारी हो सकता है। आयोजन चीजों को आसान और व्यावहारिक बनाता है। 

इसलिए, सभी पोस्ट पर नज़र रखने के लिए एक संपादकीय कैलेंडर बनाएं। इस तरह, आप अपनी सामग्री योजना के साथ चिपके रहेंगे और लंबे समय तक चले रहेंगे। अन्यथा, ज्यादातर लोग केवल दो से तीन ब्लॉग पोस्ट लिखने के बाद छोड़ देते हैं। चुनाव तुम्हारा है!

 

सुसंगत रहें लेकिन अपने आप पर बहुत कठोर न बनें। हर हफ्ते एक पोस्ट के साथ शुरू करो, और रॉक!

 

💡 टिप: आप न केवल अपने ब्लॉग को व्यवस्थित करने के लिए धारणा का उपयोग कर सकते हैं , बल्कि आपका जीवन भी!

पुश अधिसूचना की शक्ति को त्यागें

जब भी आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं, तो आप आमतौर पर एक पुश नोटिफिकेशन देखते हैं जो आपको नई सामग्री के बारे में सूचित करने के लिए कहता है। यह आपके ब्लॉग पर यातायात को मूल रूप से उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है। मुझे यह पसंद है क्योंकि मैं अपने आगंतुकों को अपने ब्लॉग छोड़ने के बाद संलग्न कर सकता हूं।

 

बोनस: यदि आप तकनीकी नहीं हैं तो भी आप पुश नोटिफिकेशन भेजने के लिए कई टूल्स और वर्डप्रेस प्लग इन का उपयोग कर सकते हैं


मैं अपने ब्लॉग पर यहां OneSignal का उपयोग करता हूं, और मुझे लगता है कि आपने पहली बार मेरे ब्लॉग पर आने वाले पॉपअप को देखा था। जब तक मैं इन शब्दों को लिख रहा हूं, मेरी पुश अधिसूचना सूची में मेरे पास लगभग 8K सदस्य हैं, जो कि जब भी मैं एक नई पोस्ट प्रकाशित करता हूं, तो यह वास्तव में ट्रैफ़िक का एक बड़ा स्रोत है।

यहाँ मेरे द्वारा हाल ही में भेजे गए पुश नोटिफिकेशन के अंतिम जोड़े से एक स्क्रीनशॉट है:

 


आप देख सकते हैं कि मुझे लगभग 567 क्लिक्स मिले , नॉट बैड, हा 😉


चित्र, चार्ट, वीडियो और अधिक का उपयोग करके उपयोगी सामग्री बनाएं

अपने ब्लॉग के उपयोगकर्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण सामग्री बनाएँ, ब्लॉग ट्रैफ़िक बढ़ाने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका। और यह मेरा पसंदीदा है! उन विषयों पर लिखें जिन्हें आपके उपयोगकर्ता इसे पढ़ने से रोक नहीं सकते हैं। अधिक से अधिक स्तंभ लेख और ब्लॉग पोस्ट बनाएं।

चित्र, चार्ट, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स, टेबल और हर दूसरी चीज़ जोड़ें जो आपके उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्य जोड़ता है। उस विषय के बारे में गहराई से जाएं जिसके बारे में आप लिख रहे हैं। अपने अधिकार को अपने आला में साबित करें, और आप अपने ब्लॉग पर बहुत सारे ट्रैफ़िक लाएंगे। 



बोनस: कैसे-कैसे गाइड, तुलना टेबल, सूची, ट्यूटोरियल, और इसी तरह बनाएं।


💡 युक्ति: मेरे पसंदीदा टूल में से एक जो मैं ग्राफिक्स, पोस्ट, बैनर बनाने के लिए लगभग हर दिन उपयोग करता हूं और सब कुछ कैनवा डिजाइन करता हूं और क्या अच्छा है कि आप इसे पूरी तरह से मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं!

अपने पाठकों के लिए अपनी सामग्री को अत्यधिक स्केलेबल बनाएं

खोज इंजन सामग्री के लंबे टुकड़ों को पसंद करते हैं। लेकिन आपके ब्लॉग के उपयोगकर्ता उनसे प्यार कर सकते हैं या नहीं। अपने ब्लॉग पोस्ट और लेख अपने उपयोगकर्ताओं के लिए बेहद पठनीय बनाएं। अधिकांश समय, वे पढ़ते नहीं हैं लेकिन आपकी सामग्री को स्किम करते हैं। 

आपके पाठक आपकी शीर्ष शब्दावली से प्रभावित नहीं होना चाहते हैं। वे अपनी समस्या का हल चाहते हैंआपको केवल इस विषय को समझने में उनकी मदद करने की आवश्यकता है ताकि उनका जीवन पहले से आसान हो जाए। वह सिर्फ यह है!

बक्शीश:

 

  1. सरल शब्दों का प्रयोग करें, छोटे वाक्य और पैराग्राफ लिखें।
  2. हेडिंग, सबहेडिंग, बुलेट और नंबरिंग का उपयोग करें।
  3. अपने ब्लॉग या वेबसाइट की टाइपोग्राफी में सुधार करें।

अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने के लिए किलर हेडलाइन्स लिखें

जब खोज इंजन के उपयोगकर्ता आपके ब्लॉग पोस्ट को खोज परिणामों में पाते हैं, तो वे इसका शीर्षक देखेंगे। वे आपके पोस्ट पर तभी क्लिक करेंगे जब हेडलाइन आकर्षक होगी। आपके शीर्षक क्लिकबैट नहीं बल्कि क्लिक-योग्य होने चाहिए। अवधि।

एक हत्यारा शीर्षक कुछ भावनात्मक प्रतिक्रिया का कारण बनता है और इनाम या मूल्य प्रदान करता है। आपको अपने लेख या पोस्ट पर क्लिक को प्रोत्साहित करने के लिए रचनात्मक होना चाहिए और फिर भी अपने लक्ष्य कीवर्ड जोड़ें। 



बोनस: मानव भावनाओं से जुड़े शक्ति शब्दों के साथ-साथ कॉल-टू-एक्शन का उपयोग करें।


💡 युक्ति: आप MonsterInsights का उपयोग कर सकते हैं एक मुफ्त वर्डप्रेस प्लगइन जो आपको मुफ्त हेडलाइन विश्लेषक के साथ बेहतर हेडलाइंस लिखने में मदद करेगा जो इस प्लगइन के साथ बनाया गया है।

स्वचालित अपने ब्लॉग पोस्ट साझा करना

सामाजिक साझाकरण आपके ब्लॉग और वेबसाइट पर ट्रैफ़िक चलाने का एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है। लेकिन आपको नियमित रूप से सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए पोस्ट साझा करने की आवश्यकता है। ऐसे कई उपकरण हैं जिनका उपयोग आप अपने ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए कर सकते हैं। 

मैं सामग्री स्टूडियो का उपयोग करता हूं , जिससे मुझे अपने सामाजिक प्रोफ़ाइल पर लगभग हर एक पोस्ट को स्वचालित करने में मदद मिली। आप इसे एक कोशिश दे सकते हैं यदि आप चाहते हैं!

Content Studio

 

Quora की तरह क्यू और ए साइट्स का उपयोग करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक कैसे प्राप्त करें

क्वोरा जैसी प्रश्न और उत्तर साइटें आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर बहुत सारे ट्रैफ़िक लाने में मदद करती हैं।

मुझे क्यू एंड ए साइटों में भाग लेने के लिए कुछ कारण बताएं। सबसे पहले, इन वेबसाइटों पर प्रभावशाली डोमेन प्राधिकरण है। 

दूसरे, आपके लक्षित करने के लिए एक बड़ा दर्शक वर्ग है। अपने उत्तरों के साथ मूल्य जोड़ते रहें, और लोग आपके ब्लॉग पर वापस आ जाएंगे। मैं इन साइटों पर जाने और आपके ब्लॉग के लिंक को स्पैम करने की सलाह नहीं देता। 

पहले से ही Quora पर ? डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन उद्यमिता के बारे में जानने के लिए मुझे फॉलो करें । 


बोनस: Q & A साइटों के उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्य जोड़ें और फिर ऐसे लिंक जोड़ें जो अधिक मूल्य जोड़ सकते हैं।


यहाँ मेरा Quora विश्लेषिकी से एक स्क्रीनशॉट है , आशा है कि यह आपको कुछ प्रेरणा देता है!

 


आपकी सामग्री को पुन: व्यवस्थित करें 

Repurposing सामग्री अन्य प्लेटफार्मों और प्रारूपों के लिए मौजूदा सामग्री को बदलने के लिए संदर्भित करती है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक ब्लॉग पोस्ट है, तो इसे एक इन्फोग्राफिक में बदल दें। एक लेख को सोशल मीडिया पोस्ट के लिए पुन: प्रस्तुत करें। 

यहाँ एक उदाहरण है:

यह मेरा चैनल पर प्रकाशित वीडियो है:

6 फ्री वेबसाइट से कैसे पाएं फ्री ट्रैफिक! ट्रैफ़िक बॉम्बर विधि (2021)

मैंने क्या किया कि मैंने इस वीडियो के आधार पर एक ब्लॉग पोस्ट बनाया , आप यहाँ पा सकते हैं:

इंटरनेट हैक करें और अपनी वेबसाइट पर मुफ्त आवागमन प्राप्त करें

और एक इंस्टाग्राम पोस्ट! अच्छा शॉट!

फायदा? खरोंच से सामग्री बनाने के लिए आपको बहुत समय और रुपये खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। सामग्री के नए टुकड़े के लिए मौजूदा सामग्री को एक ढांचे के रूप में उपयोग करें। इस तरह, आप पूरी तरह से नए दर्शकों के साथ अपनी सामग्री भी साझा करते हैं। 



बोनस: एक लंबे ब्लॉग पोस्ट को छोटे टुकड़ों में विभाजित करें और सोचें कि आप उनके साथ क्या कर सकते हैं! उदाहरण? Quora स्पेस

 

सामाजिक मीडिया के साथ ब्लॉग आवागमन बढ़ाएँ

याद रखें जब मैंने आपको अपने ब्लॉग पर वापस लाने के लिए अपने आगंतुकों को अपनी ईमेल सूची में लाने के लिए कहा था? अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाएं। अपने ब्लॉग में वापस लिंक जोड़ें। नियमित रूप से पोस्ट करें। और मूल्यवान सामग्री साझा करें। लोग आपके ब्लॉग पर अधिक बार जाएंगे। फिर, आप सोशल मीडिया ऑटोमेशन टूल जैसे कंटेंट स्टूडियो , हूटसुइट, बफर… 


अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक चलाने के लिए Pinterest का उपयोग कैसे करें

Pinterest दृश्य सामग्री के लिए एक शक्तिशाली खोज इंजन है। दुनिया में इसके 459 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। इसका पिन खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) में कई खोजशब्दों के लिए उच्च स्थान पर है। पिन बनाएं और उन्हें अपने ब्लॉग पोस्ट से लिंक करें। 

लंबे समय में यातायात को बढ़ाने के लिए अपने अनुयायियों को Pinterest पर आगे बढ़ाएं यहाँ SEO को अनदेखा न करें। हमेशा अपने पिन और बोर्ड में प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करें। अपनी सामग्री को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए अन्य समूह बोर्डों से जुड़ें।

 

बोनस: अपने आला के लिए कीवर्ड निकालने के लिए Pinterest में 'निर्देशित खोज' का उपयोग करें


ब्लॉग आवागमन बढ़ाने के लिए फेसबुक का उपयोग करना

2.8 बिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ , फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। उस कहा के साथ, आप इसका उपयोग अपने ब्लॉग पर यातायात चलाने के लिए कर सकते हैं। अपने ब्लॉग के लिए एक फेसबुक बिजनेस पेज बनाएं और आकर्षक कैप्शन के साथ चित्र साझा करें।

 

बोनस: प्रश्न पूछें, टिप्पणियों का उत्तर दें, अपनी पोस्ट से एक उद्धरण साझा करें, और फेसबुक लिंक का उपयोग न करें

 

और फेसबुक मैसेंजर बॉट मार्केटिंग का उपयोग करना न भूलें !

अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक चलाने के लिए Instagram का उपयोग कैसे करें

ट्रैफ़िक को चलाने के लिए Instagram का उपयोग करना एक चुनौती है क्योंकि प्लेटफ़ॉर्म पोस्ट में लिंक की अनुमति नहीं देता है। लेकिन कुछ रणनीति के साथ, आप Instagram से अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकते हैं अपने ब्लॉग में अपने जैव में एक लिंक जोड़ें। कॉल टू एक्शन का उपयोग करें। अपने ब्लॉग को वीडियो में शामिल करें। और यदि आपके पास 10K अनुयायी या अधिक हैं, तो आप अपनी कहानियों के लिए लिंक संलग्न करना शुरू कर सकते हैं! विश्वास है कि यह यातायात का एक बड़ा स्रोत है!

 

बोनस: यदि आप कुछ रुपये खर्च करना चाहते हैं तो Instagram विज्ञापनों को आज़माएं और मंच पर प्रभावित करने वालों की शक्ति का लाभ उठाते हैं।

 

अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क का अन्वेषण करें

मैं आपको हर जगह होने के लिए नहीं कह रहा हूं। लेकिन यह जानने के लिए हर सोशल मीडिया नेटवर्क का पता लगाएं कि कौन सा आपके ब्लॉग के लिए सही है। उदाहरण के लिए, यदि आपका ब्लॉग उद्यमशीलता के बारे में है, तो आप लिंक्डइन उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ना चाह सकते हैं एक फैशन वेबसाइट के लिए, Instagram या Pinterest सही होगा। 

Google द्वारा आपका ब्लॉग नोट किया गया हो

अपने ब्लॉग को Google द्वारा प्राप्त करना जैविक यातायात में लाना महत्वपूर्ण है। यहां मेरे Google खोज कंसोल का एक स्क्रीनशॉट दिखाया गया है जो मेरा कार्बनिक ट्रैफ़िक दिखा रहा है:

 


आइए देखें कि आप खोज विशाल पर अपनी रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं।

SEO का उपयोग करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक कैसे प्राप्त करें

एसईओ खोज इंजन अनुकूलन के लिए खड़ा है आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन के अनुसार ऑप्टिमाइज़ करते हैं, इसलिए यह इसे अच्छी तरह से रैंक करता है। अपने ब्लॉग ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम एसईओ प्रथाओं का उपयोग करें। अपनी सामग्री में स्वाभाविक रूप से कीवर्ड छिड़कें, चित्र जोड़ें और मजबूत इंटरलिंकिंग करें।

 सही कीवर्ड चुनें

कीवर्ड ऐसे शब्द और वाक्यांश हैं जिनका उपयोग लोग जानकारी का एक टुकड़ा खोजने के लिए करते हैं। सही कीवर्ड चुनना महत्वपूर्ण है क्योंकि तभी आप अपने उपयोगकर्ताओं को लक्षित कर सकते हैं। इन खोजशब्दों के स्पष्ट खोज इरादे और पर्याप्त मात्रा के अवसर हैं। आपके ब्लॉग के कीवर्ड को आपके ब्लॉग के मिशन के साथ सिंक करना चाहिए। 

मजबूत इंटरलिंकिंग करें

लिंक खोज इंजन में सिग्नल की रैंकिंग कर रहे हैं। जब आप बैकलिंक्स को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आपके पास आंतरिक लिंक पर सभी नियंत्रण हैं। ये लिंक हैं जो एक ही वेबसाइट के एक अलग ब्लॉग पोस्ट को इंगित करते हैं। इंटरलिंकिंग न केवल आपके ब्लॉग की उछाल दर को कम करता है, बल्कि किसी विशेष कीवर्ड के लिए आपकी समग्र रैंकिंग को भी बढ़ाता है। 

अपने ब्लॉग की लोडिंग स्पीड बढ़ाएं

आपके ब्लॉग की लोडिंग गति Google जैसे खोज इंजन में एक रैंकिंग कारक भी है। और यह केवल खोज इंजन नहीं है; उपयोगकर्ता लोड होने के लिए वेबसाइट या ब्लॉग के लिए लंबा इंतजार नहीं कर सकता। यदि आपका ब्लॉग धीमा है, तो आप अपने संभावित आगंतुकों को खो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि यह तेजी से लोड होता है। अपनी साइट की गति बढ़ाने के लिए कैशिंग, अनुकूलित छवियों और संभवतः CDN का उपयोग करें।

💡एसईओ के बारे में अधिक जानें और Google से ट्रैफ़िक कैसे प्राप्त करें? मेरा मुफ्त एसईओ पाठ्यक्रम का पालन करें :

 


अब अपने ब्लॉग पर और अधिक ट्रैफ़िक कैसे प्राप्त करें

अब जब आपने अपना ब्लॉग ट्रैफ़िक बढ़ाने पर काम कर लिया है, तो आप इसे और अधिक चाहते हैं। मुझे अपने ब्लॉग ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए कुछ और तरीके बताए।

पुरानी सामग्री को अपडेट करते रहें

आपको अब तक बहुत सारी सामग्री मिल गई होगी। अपने पुराने ब्लॉग पोस्ट सोशल मीडिया, क्यू एंड ए साइटों पर भी साझा करें। Bugger, Old Posts, और Revive जैसे टूल का उपयोग करके अपनी पुरानी सामग्री को पोस्ट करें। ये उपकरण आपके पुराने पोस्ट को स्वचालित रूप से आपके निर्देशों के अनुसार साझा करेंगे।

अपने ब्लॉग के बैकलिंक्स पर काम करें

एक बैकलिंक किसी अन्य ब्लॉग या वेबसाइट से आपके पोस्ट या लेखों का लिंक है। यह स्पष्ट रूप से Google जैसे खोज इंजन पर रैंकिंग संकेत है। बैकलिंक्स आपके ब्लॉग के अधिकार को आपके आला में दिखाते हैं। आपके पास जितने अधिक गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स होंगे, आपकी रैंकिंग उतनी ही बेहतर होगी।  

बोनस: प्रभावितों तक पहुंचें, अतिथि पोस्ट लिखें, और बैकलिंक्स को आकर्षित करने के लिए हत्यारा सामग्री बनाएं।

अपनी वेबसाइट का डिज़ाइन सुधारें (यदि आवश्यक हो)

उपयोगकर्ता अनुभव और ब्रांड छवि बनाने में आपकी वेबसाइट का डिज़ाइन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सुंदर विषयों के लिए मत गिरो ​​जो आपके उपयोगकर्ताओं के लिए भारी और बेकार हैं। डिजाइन साफ ​​और कार्यात्मक होना चाहिए अभी तक आकर्षक।

मेरी साइटों के लिए मैं सरल, तेज और स्वच्छ थीम्स का उपयोग करता हूं:

  • एस्ट्रा
  • रिको
  • कड़वा

💡आप यह भी देख सकते हैं, कि मैंने इस वीडियो में अपना वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाया है:

एच-शिक्षित की तरह एक वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाएं (चरण दर चरण)

अपने ईमेल सब्सक्राइबर्स के साथ व्यस्त रहें

इस ब्लॉग पोस्ट के पहले भाग में, मैंने ईमेल सूची बनाने के महत्व पर जोर दिया। अब आपके ईमेल ग्राहकों के साथ जुड़ने का समय है। उनसे बात करें। उन्हें समझें। और उनके अनुसार अधिक उपयोगी सामग्री बनाएं।

अपने Superfans के लिए अपना खुद का ऑनलाइन समुदाय बनाओ


यह आपके ब्लॉग पर यातायात के लिए एक मजबूत आधार बनाने का एक शानदार तरीका है। अपने ब्लॉग के लिए अपने स्वयं के ऑनलाइन समुदाय का निर्माण करके नियमित आगंतुकों को सुपरफैन में बदल दें आपका समुदाय आपके प्रभाव से बढ़ता है। आपके पास जितना अधिक प्रभाव होगा, उतना अधिक ट्रैफ़िक आपको आनंद देगा। 

अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक लाने के लिए सामाजिक प्रमाण बनें

मनुष्य भावुक प्राणी है। हम प्रवृत्ति के बाद प्यार करते हैं। और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सभी को अनुभव प्राप्त हो ताकि हम भी ऐसा ही करें। आपको जो करने की जरूरत है वह सामाजिक प्रमाण बन जाता है। अपने मौजूदा उपयोगकर्ताओं से प्रतिक्रिया के लिए पूछें, उन्हें प्रशंसापत्र के लिए संपर्क करें, और उन्हें अपने पदों को रेट करने के लिए कहें। 

ट्रैक कीवर्ड, मॉनिटर सोशल मीडिया और अधिक सामग्री लिखें

कई कीवर्ड पर ब्लॉग पोस्ट और लेख लिखने के बाद, आप जान सकते हैं कि SERPs में किन लोगों ने बेहतर किया। उन कीवर्ड के अनुसार अधिक सामग्री बनाएं। इसके अलावा, अपने सोशल मीडिया की निगरानी करें और फीडबैक के अनुसार सामग्री लिखें। अपने प्रशंसकों को सुपरफैन बनाने का यह एक शक्तिशाली तरीका है। 

मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज़ को एक्सप्लोर करते रहें

ईमानदारी से, विपणन और एसईओ प्रथाओं तेजी से बदलते हैं। आपके उपयोगकर्ताओं के व्यक्तित्व भी बदल जाते हैं। तुम्हें क्या करने की ज़रूरत है? रुझानों पर नज़र रखें और नई मार्केटिंग रणनीतियों का पता लगाएं। अपने व्यवसाय को रणनीतिक बनाने के लिए नए तरीके खोजें और प्रयास करें। 

TL, DR - 2021 में अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक कैसे प्राप्त करें

आपके ब्लॉग पर यातायात चलाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, बिना किसी संदेह के। लेकिन अगर आप इन सिद्ध तरीकों और रणनीतियों का पालन करते हैं, तो आप अंततः सफल होंगे। आप रास्ते में नए तरीके सीखेंगे। सुसंगत रहें, खासकर यदि आपका ब्लॉग नया है। 

और यहाँ पर मैंने आपके ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए जो छोटा वीडियो कोर्स बनाया है।


क्या मुझसे कुछ छूटा? कृपया नीचे टिप्पणी में साझा करें। और मुझे पता है कि आपको कौन सी रणनीति सबसे ज्यादा पसंद है, और आप पहले क्या लागू करने जा रहे हैं?