Starting Your Own Online Business With Zero Audience


अपना खुद का ऑनलाइन कारोबार शुरू करना कभी आसान नहीं रहा।
आजकल, विभिन्न साधन हैं, जिनके माध्यम से आप अपना ऑनलाइन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। ये एक
ब्लॉग शुरू करने से लेकर हैं, जिसके माध्यम से आप अन्य लोगों के उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं, या एक ड्रॉपशीपिंग वेबसाइट शुरू करने के लिए अपनी एसएएएस सेवाएं प्रदान कर सकते हैं

हालांकि, एक वेबसाइट बनाना, जैसा कि आप महसूस करेंगे, केवल पहला कदम है। वास्तव में, वेबसाइट बनाना आपके ऑनलाइन व्यवसाय को शुरू करने का आसान हिस्सा साबित हो सकता है। असली चुनौती अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक चलाना है। जब तक आपके पास पहले से ही अनुयायियों की एक बड़ी संख्या नहीं है, आप बहुत सारे काम के लिए हैं।

खरोंच से अनुयायी प्राप्त करना एक भारी काम की तरह लग सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है। और ऐसा करने के लिए, आपके पास दो रास्ते हैं:

1. जब तक आपके पास पहले से ही कई अनुयायी हैं, तब तक मुफ्त में शुरुआत करने के लिए परिश्रम, दृढ़ता, धैर्य और कुछ समय की
आवश्यकता होगी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे मुफ्त में अपना ब्लॉग शुरू करके, YouTube वीडियो बनाकर या सोशल मीडिया का उपयोग करके कर सकते हैं।

2. यातायात उत्पन्न करने के लिए भुगतान करना
यहाँ आपके विकल्प असीमित हैं। आप फेसबुक , इंस्टाग्राम , YouTube , Quora जैसी वेबसाइट और बहुत कुछ भुगतान कर सकते हैं उपरोक्त वेबसाइटों का उपयोग करके, आप अपनी सेवाओं का भुगतान विज्ञापनों के साथ कर सकते हैं।

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इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, मैं आपको इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा। हालाँकि, यदि पढ़ना वास्तव में आपकी बात नहीं है, तो आप हमेशा खरोंच से अपना ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के बारे में मेरा वीडियो देख सकते हैं

इंटरनेट से पहले एक व्यवसाय शुरू करना:

1950 के दशक के अंत तक (इंटरनेट के आविष्कार से पहले) अपने देर से वयस्कता तक एक अच्छी नौकरी करने के बाद समय की कल्पना करें। वहाँ आप कड़ी मेहनत से अर्जित नकदी के ढेर के साथ हैं और आपका जीवन अभी भी आपके आगे है। वित्तीय रूप से स्वतंत्र होने की इच्छा से जलते हुए, मान लीजिए कि आप अपना स्वयं का स्टोर खोलना चाहते हैं जिसमें आप बाजार में जो कुछ भी हो उसका सबसे अच्छा चयन करने जा रहे हैं।

अपने व्यवसाय की नींव रखने के बाद - इसकी योजना बनाकर इसे बेहतरीन विवरण तक पहुँचाएँ - आप शुरू करना चाहते हैं और अधिक से अधिक लोगों को बेचना चाहते हैं। एक महीना बीत जाता है, और आपको एहसास होता है कि आप उतनी तेजी से नहीं बेच रहे हैं जितनी आपको उम्मीद थी (जो कि अजीब है कि आप कुछ शीर्ष स्तरीय माल प्रदान कर रहे हैं)फिर, एक और महीना बीत जाता है, और आप नोटिस करते हैं कि अधिक से अधिक लोग आपसे खरीद रहे हैं, अपने लाभ को बढ़ाते हुए, थोड़ा सा।

मान लेते हैं कि आपने अपने पिछले काम से बहुत सारे पैसे बचाए हैं जिससे आप अपने व्यवसाय को नकारात्मक लाभ के साथ रख सकते हैं। आप अपने व्यवसाय को तब तक जीवित रखने की योजना बनाते हैं जब तक वह इसे बचाए रखने के लिए पर्याप्त ग्राहकों को आकर्षित नहीं करता है। बमुश्किल 1 साल बीत गया है, और आपका स्टोर किसी भी लाभ में नहीं लौट रहा है, हर दिन के साथ अधिक से अधिक कुंठित हो रहा है; आप पहले से ही बंद करने और अपने पुराने नियोक्ताओं से संपर्क करके आपको वापस लेने के लिए उनसे भीख मांगने की सोच रहे हैं।

क्या गलत हुआ?

आपके पास सही उत्पाद, सही सेट-अप, सही स्थान था, लेकिन आपके पास बेचने वाला कोई नहीं था। समस्या यह है, आपने खुद को बेचने के लिए अपने उत्पाद पर भरोसा किया। यह सुनिश्चित करने के लिए एक उचित तरीका है कि आपके उत्पाद को बंद कर दिया गया है, विज्ञापन में निवेश करने के लिए किया गया है। अब यह मानते हुए कि हम अभी भी 1950 में थे, आपको अपने व्यवसाय के विज्ञापन के लिए अखबार के विज्ञापनों या टीवी विज्ञापनों के लिए भुगतान करना होगा।

2020 में एक व्यवसाय शुरू करना

वर्तमान में तेजी से, यह वर्ष 2020 है। आप भौतिक वस्तुओं या ऑनलाइन सेवाओं को बेचना चाहते हैं, तो आपके पास एक वेबसाइट होनी चाहिए। उपभोक्तावाद आधुनिक प्रौद्योगिकी के अनुकूल होने के लिए बदलता है, और एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आपको डिजिटल युग के अनुकूल होना होगा। 2019 में, व्यवसाय खोजने के लिए ऑनलाइन जाने वाले लोगों की संख्या 2011 में 59% से 97% तक उछल गई थी। स्पष्ट होने के लिए, यदि आप अपना सामान बेचना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन ढूंढना होगा - आपके पास एक वेबसाइट होनी चाहिए।


1900 के विपरीत, अब एक व्यवसाय शुरू करना पहले से आसान है और इसके लिए कम पूंजी की आवश्यकता होती है। भौतिक दुकानों से ऑनलाइन स्टोर में शिफ्ट होने का एक प्रमुख लाभ है; आपके माल के मिलने की संभावना पहले से बेहतर है।

हालांकि, एक प्रमुख नुकसान; हर कोई कर रहा हैइन दिनों सब कुछ के लिए एक वेबसाइट है, और एक ही सामान और सेवाओं को बेचने वाली वेबसाइटों की संख्या पागल है। यही कारण है कि जिन लोगों को आप अपने उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए खोज रहे हैं, वह वही है जहां असली काम शुरू होता है।

जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, अपनी सेवाओं का विज्ञापन करने के लिए, आपको विज्ञापनों के लिए भुगतान करना होगा या अपने माल का विज्ञापन करना होगा। आप निश्चित रूप से, एक ही समय में दोनों कर सकते हैं। अब मैं दोनों विधियों के विवरण के माध्यम से जाऊंगा। बने रहें!

अपने दर्शकों को खरोंच से बढ़ाना

सोशल मीडिया केवल मनोरंजन से अधिक प्रदान करता है। यह सही है, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग मेम और शेयरिंग कैट वीडियो के अलावा अन्य चीजों के लिए किया जा सकता है।

यहाँ कुछ प्लेटफ़ॉर्म हैं जिनका उपयोग आप अपने उत्पादों के विज्ञापन के लिए कर सकते हैं:


1. Facebook आपको फेसबुक समूहों के साथ अपनी सेवाओं को बढ़ावा देने देता है। आप अपनी सेवाओं के इर्द-गिर्द घूमते हुए एक फेसबुक समूह शुरू कर सकते हैं। उसके बाद, उन लोगों को जोड़ना शुरू करें जो सामग्री में रुचि रखते हैं। अपने पृष्ठ पर लगातार अपडेट करें ; याद रखें, स्थिरता कुंजी है! अपने आप को समान विचारधारा वाले लोगों का समुदाय ढूंढें, अपने जैसे समूहों में संलग्न करें, और धीरे-धीरे अपने आप को एक सामाजिक नेटवर्क बनाएं। 

2. Twitter  उन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है जो किसी को एक विचारक नेता के रूप में स्थापित करने के लिए उपयोग किया जाता है। पर ट्विटर , आप सेवाएं प्रदान करने के लिए संबंधित विषयों पर चर्चा कर सकते हैं। अपने ज्ञान को साझा करें, सलाह दें, अपनी सेवाओं का उपयोग करके आपके द्वारा हल की जाने वाली समस्याओं के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दें। 

3. ब्रांड जागरूकता के लिए Instagram सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म में से एक है। आप चित्र और वीडियो साझा कर सकते हैं। हालांकि, Instagram आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक चलाने के लिए आदर्श नहीं है।

आमतौर पर, आप प्रोफ़ाइल फ़ील्ड में केवल एक लिंक शामिल कर सकते हैं। आप इंस्टाग्राम का उपयोग समान विचारधारा वाले लोगों का अनुसरण करने, उनसे जुड़ने और अंततः अपने अनुयायियों की संख्या बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

4. LinkedIn एक सोशल मीडिया चैनल है जो बी 2 बी (अन्य व्यवसायों को बेचने वाला व्यवसाय) के लिए आदर्श है। ब्रांड पहचान के लिए लोगों और कंपनियों के लिंक्डइन प्रोफाइल का उपयोग किया जाता है। अपनी प्रोफ़ाइल को पोलिश करें , लिंक्डइन खोजों में आसानी से मिलने वाली अपनी सामग्री से इसे भरें

5. YouTube चैनल शुरू करें ! फिर, वीडियो बनाएं जिसमें आप अपनी सामग्री का विज्ञापन करते हैं, या तो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से। आप YouTube ट्यूटोरियल बना सकते हैं ताकि लोगों को आपकी तरह उसी क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करने में मदद मिल सके। समान सामग्री पोस्ट करने वाले लोगों के YouTube समुदाय में भाग लें। इसके अलावा, अपने से बेहतर लोगों से सीखें और उन लोगों को प्रभावित करें जो अभी शुरू हो रहे हैं।


सबसे पहले, एक ब्लॉग शुरू करो!

नहीं, गंभीरता से, अब जाओ और एक बनाओ! पता नहीं कहाँ से शुरू करें? चिंता मत करो; मेरे पास नि: शुल्क और सशुल्क सेवाओं दोनों की एक सूची (नीचे मिली) जो आपको आसानी से एक वेबपेज बनाने की अनुमति देती है। उन्हें देखें और अपनी शैली और आवश्यकताओं के अनुरूप एक का चयन करें।

याद रखें: यह लगभग असंभव है कि अपना ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के लिए किसी वेबसाइट पर अपने उत्पादों को कुछ फैशन (यानी, ब्लॉग, सोशल मीडिया ... आदि) में बढ़ावा देने की आवश्यकता नहीं होगी, इसलिए मैं आपसे आग्रह करता हूं कि बनाने से पहले आगे बढ़ें। या अपनी ऑनलाइन उपस्थिति में सुधार।

नि: शुल्क वेबसाइट बिल्डर्स- वर्डप्रेस, ब्लॉगर, विक्स, वीली… आदि।

नि: शुल्क परीक्षण - भुगतान की गई सेवाओं - Bluehost , Squarespace, HostGator, Hostinger ... आदि।

जैसा कि आप देख सकते हैं, इन सेवाओं में से कई प्लेटफॉर्म हैं जो शुरू करने के लिए स्वतंत्र हैं। इनमें से किसी भी सेवा का उपयोग करके, आप अपना स्वयं का ब्लॉग लिख सकते हैं और इसे अपनी पसंद के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं (आपके लिए उपलब्ध अनुकूलन आपके द्वारा चुनी गई वेबसाइट पर निर्भर करता है)।

मैं पर्याप्त जोर नहीं दे सकता कि यह कदम कितना महत्वपूर्ण है। ब्लॉग का उपयोग करते हुए, आप अतीत में एक अखबार के कॉलम के समान हो सकते हैं। अपने ब्लॉग पर, आप अपने द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए प्रासंगिक लेख लिख सकते हैं और उन लिंक को भर सकते हैं जो आपके माल का संदर्भ देते हैं।

इसके अलावा, अपने ब्लॉग के माध्यम से, आप अपने ई-मेल की सदस्यता के लिए लोगों के लिए एक ऑप्ट-इन फॉर्म शामिल कर सकते हैं इस तरह, आपके पास उन लोगों की बढ़ती ई-मेल सूची होगी, जिन्हें आप अपनी सामग्री का प्रचार करने वाले सॉलिड ई-मेल भेज सकते हैं।


ध्यान दें

हमेशा अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को एक दूसरे से लिंक करें। यह अपना ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक है। उदाहरण के लिए, अपने इंस्टाग्राम पेज का उल्लेख करने के लिए अपने फेसबुक पेज का उपयोग करें और इसके विपरीत।

इसके अलावा, अपने यूट्यूब वीडियो को अपने फेसबुक समूहों और अपने ब्लॉग पर साझा करेंइसके अलावा, एक YouTube वीडियो बनाएं जिसमें एक ट्यूटोरियल शुरू करने के तरीके के बारे में चरण ट्यूटोरियल द्वारा चरणबद्ध वर्णन में अपने ब्लॉग को लिंक किया जाए। तुम समझ गए। इस तरह, आप सभी प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी पहुँच बढ़ाएँगे और सभी प्लेटफ़ॉर्म पर तेजी से गति प्राप्त करेंगे।

 

दूसरे, आप ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए भुगतान कर सकते हैं

उपरोक्त सभी प्लेटफ़ॉर्म, जिनमें से कई का उल्लेख यहां नहीं किया गया है, आपके बजट के आधार पर विभिन्न माध्यमों का उपयोग करके अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन देने का विकल्प प्रदान करते हैं। आप फेसबुक विज्ञापन, यूट्यूब विज्ञापन, इंस्टाग्राम विज्ञापन, और बहुत से उपयोग कर सकते हैं

यदि आप भुगतान किए गए विज्ञापनों का एक उदाहरण चाहते हैं, तो मैंने अपने संबद्ध विपणन मामले के अध्ययन के प्लेलिस्ट में कुछ वीडियो ट्यूटोरियल बनाये हैं जो Quora विज्ञापनों और मूल विज्ञापनों के बारे में बात कर रहे हैं जो GUID का उपयोग कर रहे हैं।

अंत में, खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)

एसईओ खोज इंजन से आपकी वेबसाइट पर यातायात की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार की प्रक्रिया है। एसईओ प्रत्यक्ष या भुगतान किए गए यातायात के बजाय प्राकृतिक, जैविक यातायात को लक्षित करता है। ऑर्गेनिक ट्रैफिक में इमेज सर्च, वीडियो सर्च, न्यूज सर्च शामिल हैं।

एसईओ एक ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति है जो यह सोचती है कि खोज इंजन कैसे काम करते हैं, कंप्यूटर-प्रोग्राम्ड एल्गोरिदम जो खोज इंजन पैटर्न तय करते हैं, लोग क्या खोजते हैं, खोज इंजन में टाइप किए गए खोज शब्द या कीवर्ड और कौन से खोज इंजन उनके लक्षित दर्शकों को पसंद करते हैं।

कुछ एसईओ उपकरण का उपयोग करने पर विचार करने के लिए: SEMRUSH , H-Supertools , और खोजशब्द हर जगह।

ये सभी संसाधन (और अधिक) H-Educate के संसाधन और उपकरण पृष्ठ पर पाए जा सकते हैं , इसलिए इसे देखना सुनिश्चित करें!

काम ख़त्म करना

अपना ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना कभी भी आसान नहीं रहा है, चाहे आप ड्रॉप-शिपिंग या अन्य मॉडलों के माध्यम से डिमांड को पूरा करने के लिए डिजिटल उपकरण या भौतिक सामान प्रदान करना चुनते हैं। हालाँकि, जब आप व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो आपकी वेबसाइट लॉन्च करना पहला और आसान कदम है।

असली चुनौती अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक चलाना है। बी 2 बी प्लेटफॉर्म के अलावा, सोशल मीडिया और क्यूएंडए प्लेटफॉर्म का उपयोग करके आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक को या तो मुफ्त में किया जा सकता है या इसे उपरोक्त प्लेटफार्मों पर भुगतान किए गए विज्ञापन अभियानों के माध्यम से किया जा सकता है।

पढ़ने के लिए धन्यवाद दोस्तों! इसी तरह के और लेखों के लिए बने रहें, और मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो करना न भूलें। मुझे नीचे टिप्पणियों में आपकी प्रतीक्षा रहेगी!