कैसे विपणन फ़नल महामारी के दौरान विकसित किया गया  - How Marketing Funnels Evolved During the Pandemic

कैसे विपणन फ़नल महामारी के दौरान विकसित किया गया  - How Marketing Funnels Evolved During the Pandemic


COVID-19 महामारी ने बाद में विपणक और विज्ञापनदाताओं को अपने संबंधित ब्रांडों के लिए विपणन योजनाओं को रणनीतिक बनाने और निष्पादित करने के तरीके को प्रभावित किया है। पिछले साल, उद्योग ने व्यापारिक प्रतिमानों में परिवर्तन का एक बड़ा प्रमाण देखा, जिसने उपभोक्ताओं को संपर्क करने के लिए विपणन चैनलों के नए तरीकों का भी खुलासा किया। 


एक दूसरे विचार के बिना, संकट ने व्यावसायिक परिदृश्य को बदल दिया है और इसके परिणाम दुनिया भर में महसूस किए गए हैं। जब भी कोई संकट उत्पन्न होता है, तो यह बोल्ड और रचनात्मक विपणक के लिए आदर्श समय होता है कि वह इससे सीख ले और बाजार को बाधित करे।


COVID-19 ने उपभोक्ता व्यवहार के पैटर्न को बदल दिया है, जिससे विपणक खुद को रोक नहीं सकते हैं बल्कि खुद को फिर से आविष्कार कर सकते हैं। इसलिए, उद्योगों में ई-कॉमर्स के लिए एक निश्चित बदलाव है। हालांकि ई-कॉमर्स मॉडल विभिन्न ब्रांडों के बीच एक हिट रहा है, लेकिन जब सब कुछ बंद हो गया तो इसे एक दृष्टिकोण के रूप में देखा गया। इसके अलावा, इसने डी 2 सी चैनलों पर काम करने और अन्य ई-कॉमर्स चैनलों पर भरोसा करने के बजाय अपने शॉपिंग पोर्टल्स बनाने के लिए ब्रांडों की शुरुआत की।


एक और बात जो विपणक ने प्रीमियम उत्पादों पर बड़ा दांव लगाने के बजाय ध्यान केंद्रित किया है, ब्रांड रोजमर्रा की उपयोग की वस्तुओं पर अधिक बता रहे हैं। विपणक विपणन खर्च को उद्योग के गतिशील के अनुसार समायोजित कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, परीक्षण के दौरान कंपनियां प्रासंगिक विज्ञापन पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रही हैं, बल्कि व्यक्तिगत स्तर पर दर्शकों के साथ संबंधित होने के लिए व्यक्तिगत विज्ञापनों पर अधिक केंद्रित हैं। इस तरह की अंतर्दृष्टि के साथ, ब्रांड उपभोक्ताओं के साथ सकारात्मक जुड़ाव बनाने के पक्ष में हैं, और इस ब्रांड द्वारा कनेक्शन की भावना विकसित करने के लिए खिड़की है।


Vernacular ads

जबकि इंटरनेट की पहुंच टियर II और III शहरों में गहरी है, क्षेत्रीय सामग्री की मांग एक प्रक्षेपवक्र गति से बढ़ रही है। पिछले कुछ वर्षों में, क्षेत्रीय सामग्री ने देशी लोगों के बीच मीडिया की खपत में वृद्धि की है, और COVID-19 प्रेरित लॉकडाउन ने दर्शकों के बीच अधिक सामग्री की प्यास को और तेज कर दिया है। इसने विज्ञापनदाताओं को अपने विज्ञापन को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित किया है, जिसके अनुसार क्षेत्रीय व्यय में वर्ष के उत्तरार्ध में वृद्धि देखी गई है। इस साल भी, प्रवृत्ति बढ़ती रहेगी। दुनिया के हर कोने तक सामग्री की बढ़ती पहुंच के साथ, ब्रांडों ने क्षमता का एहसास करना शुरू कर दिया है। विज्ञापन रणनीतियों को परिभाषित करते हुए,ब्रांड अपनी पहुंच में विविधता लाने के लिए क्षेत्रीय विज्ञापनों पर प्रभावी ढंग से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और सही क्षेत्रीय बारीकियों के साथ मिलनसार क्षेत्रीय अभिव्यक्ति में अपने दर्शकों से बात कर रहे हैं।


E-commerce/D2C approach

जब खुदरा दुकानों को लगातार महीनों के लिए बंद कर दिया गया था, तो ब्रांड व्यवसाय चलाने के लिए विधेय में थे। यद्यपि ई-कॉमर्स ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और लोगों को अपने घर के आराम से ऑर्डर करने में सहायता की, लेकिन स्थिति ने उपभोक्ता आपूर्ति श्रृंखला में ई-कॉमर्स पोर्टल्स को अतिरिक्त लाभ दिया।

हालांकि, कई ब्रांडों ने डी 2 सी चैनलों की मदद से अपने व्यापार शेल्फ का विस्तार करने का फैसला किया, इस घटना ने ऑनलाइन दुकानदारों की संख्या में वृद्धि की और बिक्री धीरे-धीरे बढ़ गई। मैनकाइंड फार्मा ने सीधे उपभोक्ताओं को लक्षित करने के लिए अपना डी 2 सी चैनल भी लॉन्च किया। COVID-19 ने उपभोक्ता व्यवहार के पैटर्न को बदल दिया है और लोग दैनिक आवश्यक वस्तुएं खरीदने के लिए ई-कॉमर्स की ओर अधिक प्रवृत्त हो गए हैं। यह प्रवृत्ति D2C ब्रांडों के सफल होने के लिए एक बड़े अवसर का संकेत देती है।


Digital media

Digital media ने ब्रांड की मार्केटिंग रणनीतियों में केंद्र चरण लिया है। मुख्य फोकस क्षेत्र जो हाइलाइट में रहे हैं, वे हैं सोशल मीडिया, प्रभावित करने वाले और कंटेंट मार्केटिंग। यह बदलाव लॉकडाउन की अग्रणी कंपनियों द्वारा प्रभावशाली विपणन पर ध्यान केंद्रित करने के कारण लगाए गए प्रतिबंधों के कारण हुआ, जो लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक था।


हालांकि ब्रांड पहले से ही प्रभावितों के साथ जुड़े हुए हैं, COVID-19 ने उद्योगों के दृष्टिकोण को पूरी तरह से बदल दिया है। कंपनियों ने प्रभावित विपणन को एक अल्पकालिक ढांचे के रूप में माना, लेकिन अब विपणन अभियान इसके चारों ओर घूमते हैं। विशाल आकार के कारण, ब्रांड क्षेत्रीय प्रभावितों पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसकी एक झलक साझा करने के लिए, हमने अपने विविध ब्रांडों जैसे कि मैनफोर्स, एक्नेस्टार, गैस-ओ-फास्ट, प्रीगा न्यूज के लिए कई क्षेत्रीय प्रभावितों में भाग लिया है, जो बेहतर आधारों पर उनसे जुड़ने का इरादा रखते हैं।


इन सभी परिवर्तनों को देखते हुए इतनी तेजी से हुआ; हमेशा पारंपरिक तरीकों पर भरोसा करने के बजाय, समय के साथ जाना बेहतर होता है। जैसा कि व्यवसाय को विकसित करने और विकसित करने के लिए नवाचार आवश्यक है।